Gudi Padwa 2019

Gudi Padwa 2019, गुड़ी पड़वा एक हिन्दू पर्व है, Gudi Padwa शब्द में Gudi का अर्थ होता है विजय पताका, और Padwa प्रतिपदा को कहा जाता है। भारतीय लूनी कैलेंडर के अनुसार, Gudi Padwa चैत्र महीने के पहला दिन मनाया जाता है।

Gudi Padwa 2019

 

Starting of Gudi Padwa :-

पुरानी मान्यताओं के अनुसार, यह साठ साल के चक्र के नए संवत्सर की शुरुआत है । हिन्दू पर्व के किसी भी festival में पूजा की प्रक्रिया बहोत ही Important होती है। इस दिन पूजा का अधिक अहमियत है ,

और इस दिन गुढी कि उत्थापना करते है। इस दिन दान धर्म करने के कई लाभ भी बताये जाते है, Gudi Padwa वसंत के आगमन और रबी फसलों के उत्पादन के लिए संकेत देता है ।

भारत के अलग-अलग प्रदेशो मै:-

महाराष्ट्र के कोकांग और भारत में वर्ष के पहले दिन (New Year) के रूप में मनाया जाता है , और इसी तरह भारत के कई अन्य प्रदेशो मै कई अलग-अलग  नाम से मनाया जाता है । जैसेक Karnataka मे उगादी और Andhra Pradesh में युगादि, और Kerala में विशु ।

Madipur में साजिबू चेरोबा के रूप में मनाते हैं , Kashmir में नाऊ रोज  , Punjab में बेसाखी और पोआला वैसाख के नाम से West Bangal मे मनाया जाता है।

Read Further



Gudi Padwa मनाने की विधि:-

इसे आम के पत्ते और लाल रंग के फूलों के हार से बनाया जाता है। इसे लकड़ी की छड़ी पर; एक चांदी या तांबे के लोटे को उल्टे स्थिति में रखा जाता है; और इसे ही गुड़ी कहते है, इसे घर के बाहर के उच्च स्थान पर रखा जाता है।


GudiPadwa के दिन खास तौर से हिन्दू परिवारों में पूरन-पोली नाम का मीठा पकवान (Dish) बनाने की परंपरा है; जिसे घी और शक्कर के साथ खाया जाता है।

Shrikhand

वहीं महाराष्ट्र के मराठा परिवार मे Gudi Padwa के दिन खास तौर से श्रीखंड बनाया जाता है; और अन्य पकवान(Dish’s) और पूरी के साथ परोसा जाता है। आंध्रप्रदेश में युगादि दिन हर घर में पच्चड़ी का प्रसाद बनाकर बाटा जाता है; Gudi Padwa के दिन नीम की पत्त‍ियां खाने का भी विधान है।

इस दिन सुबह जल्दी उठकर नीम की कोपलें खाकर गुड़ खाया जाता है; इसे कड़वा-हट को मिठास में बदलने का मान्यता मानी जाता है। इस दिन महिलाएं घर मै रंगोली बनाती हैं ।




आधुनिक समय में, लोग Light और Candle का उपयोग करते है; रंगोली का मतलब होता है नकारात्मक ऊर्जा को ख़तम करना है ।

हमारी की तरफ से आप को और आप के परिवार को Gudi Padwa की शुभकामनाएं |

Also available on YouTube Click Below :-

पड़ने के लिए Thank You.

This Post Has 2 Comments
  1. Great post made here. One thing I would like to Keep It up…

Leave a Reply

Close Menu